info@thekumbhallahabad.com  |  query.gch

+91-72900248 08 / 06 / 09

Pay Now

Kumbh Mela Allahabad 2019: Ready to set new records

Posted on Oct 12 2018 | by: admin | Comments : 0

Kumbh Mela Allahabad 2019: Ready to set new records

संगम की रेती पर अगले वर्ष धर्म और अध्यात्म का संगम नजर तो आएगा ही। साथ ही कई रिकार्डों का गवाह भी बनेगा। कुंभ-2019 को केंद्र और प्रदेश सरकार के प्रयास से अलौकिक होगा। तैयारियां कुछ इस तरह की जा रही हैं कि कई रिकॉर्ड भी बनेंगे। वह भी कोई एक, दो नहीं, बल्कि नौ। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद के अनुसार 15 जनवरी से चार मार्च तक आयोजित कुंभ मेला रिकॉर्डों के लिए भी याद किया जाएगा।

संत करेंगे देहदान :
अखाड़ों से जुड़े कई साधु-संत अपना शरीर चिकित्सा विज्ञान के लिए दान करने की घोषणा कर नई परंपरा शुरू करेंगे। इससे मेडिकल के विद्यार्थी शरीर क्रिया विज्ञान का अध्ययन कर मानवता की सेवा कर सकेंगे।

दुनिया के हर कोने से आएंगे श्रद्धालु :
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ओर से विश्व के 195 देशों के प्रतिनिधियों को आमंत्रण भेजा गया है। पहली बार अप्रवासी भारतीयों को भी बुलाया जा रहा है। इनके लए टेंट सिटी अलग से बसाई जा रही है।

देश के सभी गांवों को न्योता :
योगी सरकार देश के हर गांव को पत्र भेजकर अनुरोध करेगी कि सभी गांवों के लोगों को कुंभ में आने का यूपी का संदेश पहुंचाएं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद भी सभी राज्यों के राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित करेंगे।

सबसे बड़ा पार्किग स्थल :
कुंभ में करीब छह लाख वाहनों के लिए 1193 हेक्टेयर जमीन पर 120 पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे। 2013 के कुंभ में 478 हेक्टेयर में 99 पार्किंग स्थल बनाए गए थे।

हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा :
कुंभ से पहले इलाहाबाद को देश के 14 शहरों से हवाई मार्ग से जोड़ दिया जाएगा। इसके साथ ही कुंभ मेला मार्ग पर महापुरुषों के नाम पर कई गेट भी बनाए जाएंगे।

कुंभ गान किया जाएगा तैयार :
कुंभ के महात्म्य, प्राचीनता, अध्यात्मिकता बताने के लिए कुंभ गान तैयार किया जा रहा है। हिंदी में तैयार हो रहे इस गाने का अनुवाद अन्य भाषाओं में कराया जाएगा। इसमें बॉलीवुड की भी मदद ली जाएगी।

अत्याधुनिक कुंभ संग्रहालय बनेगा :
प्रदेश सरकार संगम नगरी में 300 करोड़ रुपये से अत्याधुनिक कुंभ संग्रहालय बनाने की तैयारी कर रही है। इसमें इलाहाबाद की धार्मिक, ऐतिहासिक व अन्य जानकारी डिजिटल स्क्रीन पर दिखाई जाएंगी। इस बार के कुंभ में यह पूरी तरह से नहीं तैयार हो पाएगा, मगर इसकी झलक अवश्य दिखेगी।

सभी रास्तों पर होगी सुरक्षा :
इलाहाबाद की ओर आने वाले करीबी जिलों के रास्तों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं, ताकि श्रद्धालुओं को रास्ते में होने वाली दिक्कतें दूर की जा सकें।

एक लाख शौचालय बनेंगे :
लगभग एक लाख शौचालय कुंभ मेले में बनाए जाएंगे। इसके साथ ही स्वच्छता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके लिए अलग से यूनिट तैनात की जाएगी।

Courtesy: Dainik Jagran dated on 11th Oct 2018

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of